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Benefits Of Cheese: चीज खाने से लगता है मोटापा बढ़ने का डर? यहां जानें चीज के हैरान कर देने वाले स्वास्थ्य फायदे

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Benefits Of Cheese: पनीर स्वस्थ होता है वे तो हम सब जानते है, लेकिन क्या आपने कभी ये सुना है कि cheese भी सेहत के लिए लाभदायक है। अब तक चीज के बारे में अधिक्तर लोग यही सोचते है की अत्यधित चीज के सेनव से फैट बढ़ता है। वैसे यह किस हद तक सच है वो तो नहीं बचाया जा सकता है, लेकिन एक नए रिसर्ज में चीज को लेकर कई हैरतअंगेज और नए खुलासे किए है जो शायद ही किसी को पता हो। तो चलिए जानते है कि हम सब की मंपसंदिदा cheese के कितने फायदें हैं।

 हृदय रोग के जोखिम को कम करता है

कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि cheese तथाकथित फ्रांसीसी विरोधाभास की व्याख्या करने में मदद कर सकता है, जिसमें कहा गया है कि चीज लोगों में हृदय रोग की दर कम होती है। फिर 2016 का एक अध्ययन है जिसमें 31 संभावित समूह अध्ययनों के निष्कर्षों की जांच की गई है, या अध्ययन जो समय के साथ प्रतिभागियों का पालन करते हैं, और कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के विकास के साथ सहसंबंधित डेयरी खपत। एक महत्वपूर्ण खोज यह थी कि हर दिन लगभग 2 औंस चीज (एक औंस 1 इंच के क्यूब के बराबर) के सेवन से जुड़े हृदय रोग का 18% कम जोखिम था। ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन के लिए अपने लेख में, वैज्ञानिक अनुमान लगाते हैं कि विटामिन और खनिज जैसे राइबोफ्लेविन और बी 12, साथ ही साथ कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज शामिल हो सकते हैं।

इसके अलावा, लगभग 1/2 औंस पनीर की थोड़ी मात्रा खाने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा 13 प्रतिशत कम हो जाएगा।

 मधुमेह के खतरे को कम करता है

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में कोहोर्ट अध्ययनों के विश्लेषण से पता चलता है कि रोजाना 1 3/4 औंस cheese का सेवन करने से आपके टाइप 2 मधुमेह के खतरे को 8% तक कम किया जा सकता है। इसी अध्ययन से और अच्छी खबर: जिन लोगों ने रोजाना लगभग 3/4 कप दही का सेवन किया, उनमें जोखिम और भी कम था। AJCN में प्रकाशित एक स्वीडिश अध्ययन के अनुसार, जिन महिलाओं ने 2 औंस से कम पनीर का सेवन किया, उनमें भी टाइप 2 मधुमेह विकसित होने की संभावना कम थी। पनीर की छोटी-श्रृंखला वाली संतृप्त वसा टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने के लिए पाई गई। इसके अतिरिक्त, कैल्शियम इस स्थिति को रोक सकता है क्योंकि यह अध्ययन के अनुसार इंसुलिन स्राव को बढ़ाता है और इंसुलिन प्रतिरोध को कम कर सकता है। मट्ठा प्रोटीन भी महत्वपूर्ण हो सकता है क्योंकि वे इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकते हैं।

आपको लंबे समय तक जीने में मदद करें

यूरोपियन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में 2016 के एक अध्ययन के अनुसार, जिसमें 15 वर्षों से अधिक समय तक 960 फ्रांसीसी पुरुषों का अध्ययन किया गया था, यह जांचने के लिए कि क्या उनके द्वारा खाए गए खाद्य पदार्थों का उनकी मृत्यु के समय कोई संबंध था, पनीर खाने से वास्तव में आपको लंबे समय तक जीने में मदद मिल सकती है। संतोषजनक खोज? लगभग 2 औंस cheese का दैनिक सेवन पूरे परीक्षण के दौरान मृत्यु के 38 प्रतिशत कम जोखिम से जुड़ा था। शोधकर्ता अनुमान लगाते हैं कि कैल्शियम की आंत में वसा अवशोषण को कम करने की क्षमता या रक्तचाप पर इसके प्रभाव शामिल हो सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल में सुधार करता है

cheese का एक दैनिक नाश्ता हृदय स्वास्थ्य के विषय को जारी रखते हुए, आपके कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। एक अनुशंसित आहार के बाद प्रतिभागियों के रक्त कोलेस्ट्रॉल की तुलना पोषण समीक्षा में प्रकाशित यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षणों (अनुसंधान का स्वर्ण मानक) के 2015 के अध्ययन में की गई थी। cheeseखाने वालों ने अपने मक्खन खाने वाले सहयोगियों की तुलना में कम कुल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के साथ अपने परीक्षण समाप्त कर दिए, इस तथ्य के बावजूद कि दोनों आहारों में लगभग समान मात्रा में संतृप्त वसा और कैलोरी थी। हालांकि, उनका "अच्छा" एचडीएल कोलेस्ट्रॉल कम हो गया, जो आपकी इच्छा के बिल्कुल विपरीत है। आपके द्वारा अवशोषित किए बिना आपकी आंतों के माध्यम से वसा को परिवहन करने की कैल्शियम की क्षमता और संबंधित कैलोरी कोलेस्ट्रॉल परिवर्तन का कारण हो सकती है (कैल्शियम की मात्रा मक्खन की तुलना में पनीर में बहुत अधिक होती है)।

पनीर और अन्य किण्वित डेयरी उत्पादों में विटामिन K2 होता है, जो महत्वपूर्ण भी हो सकता है।

ताकत बढ़ाता है

60 से अधिक स्वस्थ व्यक्तियों में, 12 सप्ताह की अवधि के लिए प्रतिदिन लगभग एक कप रिकोटा पनीर खाने से मांसपेशियों की वृद्धि और संतुलन में वृद्धि हुई। अध्ययन के शोधकर्ताओं के अनुसार, दूध प्रोटीन कैसिइन और मट्ठा, जो दूध में पाए जाते हैं, में सुधार हो सकता है, जो 2014 में क्लिनिकल इंटरवेंशन इन एजिंग में प्रकाशित हुआ था।

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