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Ayurvedic Home Remedies for Cough and Cold: खांसी और सर्दी के लिए 7 आयुर्वेदिक घरेलू उपचार

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Home Remedies for Cough: एक खूबसूरत ठंड में एक कप हॉट कॉफी का आनंद लेना किसे पसंद नहीं होगा? सभी करते! लेकिन यह मौसम अपने साथ कुछ परेशानियां भी लेकर आता है: सर्दी और खांसी।

हालांकि हल्का सामान्य जुकाम हानिरहित होता है, फिर भी आपके लिए अपने दैनिक कार्य करना कठिन हो सकता है। मौसम में बदलाव के अलावा और भी कई कारण हैं जो खांसी और जुकाम का कारण बन सकते हैं।

मौसमी और पर्यावरणीय एलर्जी सर्दी और खांसी के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। आपको कुछ पदार्थों से एलर्जी हो सकती है? इसके लिए आप एलर्जी टेस्ट करवा सकते है और अपने घर पर आराम कर सकते हैं।

खांसी और जुकाम के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार

दवाओं और कफ सिरप के अलावा, आप बेहतर महसूस करने में मदद के लिए खांसी और जुकाम के लिए कुछ सरल आयुर्वेदिक घरेलू उपचारों का उपयोग कर सकते हैं।

इससे निपटने के लिए यहां खांसी और जुकाम के लिए कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार दिए गए हैं:

1. तुलसी

आयुर्वेद में, तुलसी को "प्रकृति की माँ औषधि" और "जड़ी-बूटियों की रानी" के रूप में जाना जाता है। तुलसी के पत्ते सामान्य सर्दी के साथ-साथ खांसी से लड़ने के लिए व्यक्ति की क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

यह काम किस प्रकार करता है

तुलसी एंटीबॉडी के उत्पादन को बढ़ाती है जिससे किसी भी संक्रमण की शुरुआत को रोका जा सकता है। तुलसी में कफ से राहत देने वाले गुण होते हैं। यह चिपचिपे बलगम को बाहर निकालने में आपकी मदद करती है।

कैसे करें उपयोग

  1. तुलसी के पत्ते

सुबह सबसे पहले 4-5 तुलसी के पत्ते चबा लें। आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए तुलसी के पत्तों का सेवन जारी रख सकते हैं।

  1. तुलसी काढ़ा
  • तुलसी के कुछ पत्ते लें। इसे अच्छे से धो लें।
  • एक पैन में पानी उबालें, उसमें तुलसी के पत्ते डालें।
  • इसमें 1 छोटा चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक और 5-6 काली मिर्च डालें।
  • मिश्रण को कम से कम 10 मिनट तक उबालें।
  • आखिर में एक चुटकी काला नमक मिलाकर उसमें आधा नींबू निचोड़ लें।
  • इसे 1 मिनट के लिए लगा रहने दें।
  • इसे छानकर गर्म ही पिएं।
  1. तुलसी की चाय
  • कप पानी में तुलसी के ताजे पत्ते डालें।
  • मध्यम आंच पर 10 मिनट तक उबालें।
  • छलनी की सहायता से पानी को छान लें।
  • नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिलाएँ।
  • खांसी और जुकाम से राहत पाने के लिए गर्म पिएं।

2. शहद

ढेर सारे रोग मुक्त गुणों के साथ, शहद न केवल आपकी स्वाद के लिए बल्कि गले की खराश को कम करने में भी मदद करता है।

यह काम किस प्रकार करता है

शहद गाढ़े बलगम को ढीला करके और उसे खांसी से बाहर निकालने में आपकी मदद करके छाती की जकड़न से राहत देता है। यह गीली खांसी को कम करने में मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल

खांसी की गंभीरता को कम करने के लिए रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद का सेवन करें। खांसी से आराम न मिलने तक इसे जारी रखें।

अदरक के रस में शहद

1 चम्मच शहद लें.

1 चम्मच अदरक का रस और 1 चुटकी काली मिर्च मिलाएं।

गले की खराश और खांसी से राहत पाने के लिए एक बार सुबह और एक बार रात को सोने से पहले लें।

शहद प्रकृति का चमत्कार है जो न केवल पाचन में सुधार करता है।

3. मुलेठी

मुलेठी जिसे "मीठी लकड़ी" के रूप में भी जाना जाता है, खांसी के लिए एक प्रभावी आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। मुलेठी पाउडर गले में खराश, खांसी और बलगम के अत्यधिक उत्पादन को नियंत्रित करने में उपयोगी है।

यह काम किस प्रकार करता है

मुलेठी बलगम को पतला और ढीला करता है। यह खांसी को कम करता है।

कैसे करें इस्तेमाल

मुलेठी का पानी

  • 1 चम्मच मुलेठी पाउडर लें और 1 गिलास गर्म पानी में डालें। इसे दिन में दो बार पिएं।

मुलेठी चाय

  • मुलेठी की जड़ का 1 छोटा टुकड़ा लें और इसे उबलते पानी में डालें।
  • कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें और इसे लगभग 5 मिनट तक उबलने दें।
  • एक टी बैग डालें और इस चाय को दिन में दो बार पिएं।

मुलेठी काढ़ा

  • 1/4 चम्मच मुलेठी पाउडर, एक चुटकी दालचीनी पाउडर, काली मिर्च पाउडर और तुलसी के कुछ पत्ते लें।
  • 1 कप उबलते पानी में डालें। 5 मिनट तक उबालें।
  • एक कप में ट्रांसफर करें और इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं।
  • इस काढ़े को दिन में दो बार पिएं।

4. पिप्पली

पिप्पली खांसी और जुकाम के प्रबंधन में एक प्रभावी जड़ी बूटी है। रिसर्च में कहा गया है कि यह सामान्य सर्दी से जुड़े सिरदर्द और जमाव से राहत देता है।

यह काम किस प्रकार करता है

पिप्पली बलगम को ढीला करती है और इसे खांसी से बाहर निकालने में मदद करती है, जिससे रोगी को खुलकर सांस लेने में मदद मिलती है।

कैसे करें इस्तेमाल

पिप्पली चूर्ण

  • एक चुटकी पिप्पली चूर्ण लें।
  • इसे 1 चम्मच शहद के साथ निगल लें।

- दिन में 1-2 बार दोहराएं और सर्दी और खांसी कम होने तक जारी रखें।

5. सौंठ

सोंठ या सुक्कू के नाम से लोकप्रिय सोंठ हर्बल कफ सिरप की मुख्य सामग्रियों में से एक है। सोंठ, जब शहद के साथ लिया जाता है, खांसी और सर्दी के लिए एक सुखदायक उपाय के रूप में कार्य करता है।

यह काम किस प्रकार करता है

यह गले की खराश को कम करने में मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल

सोंठ शहद के साथ

  • 1/4 चम्मच सोंठ लें और उसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं।
  • अच्छी तरह मिलाएं और इसे कम से कम 3 दिनों के लिए दिन में दो बार लें।

सोंठ गोली

  • एक पैन में 2-3 टेबल स्पून देसी घी लें। आंच धीमी रखें।
  • 2-3 चम्मच गुड़ पाउडर डालें और इसे पिघलने दें. इसमें 2-3 टेबल स्पून सोंठ पाउडर मिलाएं। अच्छी तरह मिलाएं।
  • इसे ठंडा होने दें।
  • आप दिन में दो बार 1 गोली ले सकते हैं।

6. गिलोय

गिलोय, जिसे हिंदी में अमृता या गुडुची के नाम से भी जाना जाता है, में दिल के आकार के पत्ते होते हैं जो पान के पत्तों के समान होते हैं।

यह प्रदूषण, धुएं से होने वाली एलर्जी के कारण होने वाली सर्दी और खांसी को नियंत्रित करने में मदद करता है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भी यह सबसे असरदार जड़ी बूटी है।

यह काम किस प्रकार करता है

गिलोय में जलनरोधी गुण अच्छे होते हैं। यह बार-बार होने वाली खांसी के साथ-साथ गले की खराश को कम करने में मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल

गिलोय का रस

  • दो चम्मच गिलोय का रस सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ लें।

गिलोय की गोली

सुबह गर्म पानी के साथ 1 गिलोय की गोली भी ले सकते हैं।

आप गिलोय का जूस या टैबलेट किसी भी आयुर्वेदिक स्टोर से खरीद सकते हैं या ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

सर्दी और खांसी से दूरी बनाए रखने के उपाय

  • जुकाम के वायरस को फैलने से रोकने के लिए कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोएं।
  • अपने चेहरे, आंख, नाक को छूने से बचें।
  • कार्यस्थल पर दरवाजे की कुंडी, माउस, कुर्सी के हैंडल आदि को छूने के बाद अपने हाथों को सैनिटाइजर से साफ करें।
  • सर्दी-खांसी से पीड़ित लोगों से 6 फीट की दूरी बनाकर रखें।
  • जब भी आप घर से बाहर कदम रखें या जब भी आप ऐसे लोगों के संपर्क में आएं, जिनके साथ आप नहीं रहते हैं, तो मास्क पहनें।
  • अपने पानी का सेवन बढ़ाएं और गर्म चाय और तरल पदार्थ लें।
  • विटामिन सी युक्त भोजन से भरपूर संतुलित आहार लेकर अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करें।
  • अंत में, खुद को सक्रिय रखने के लिए रोजाना व्यायाम करें।

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