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Arthritis Treatment: बदलती जीवनशैली में युवाओं की ओर बढ़ रहा गठिया रोग,ऐसे घर पर करें देखभाल

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Arthritis Treatment And Cure:  गठिया (Arthritis) आपकी बीमारी की गंभीरता पर निर्भर करता है और इस प्रक्रिया में आपको गठिया का प्रबंधन करने की आवश्यकता हो सकती है जो आपके जोड़ों में सूजन (joints Swelling) पैदा करता है। सूजन, बेचैनी, जकड़न और जोड़ों की गति में कमी गठिया के विशिष्ट लक्षण हैं। कुछ हल्के से गंभीर लक्षण कम समय के लिए हो सकते हैं, जबकि विशिष्ट लक्षण वर्षों तक समान रह सकते हैं या फिर बढ़ भी सकते हैं इससे आपरी शारीरिक हालत बिगड़ सकती हैं। पुरानी परेशानी, दैनिक कार्यों में कठिनाइयाँ, और चुनौतीपूर्ण और दर्दनाक चलना और सीढ़ियाँ चढ़ना सभी गंभीर गठिया के संभावित प्रभाव हैं। गठिया के दर्द को कम करने के लिए, एक सक्रिय जीवन शैली और एक स्वस्थ आहार की जरूरत होती है।

5 जीवनशैली में बदलाव युवा वयस्कों में गठिया के जोखिम को कम कर सकता है-

स्वस्थ आहार का पालन करें (Follow a Healthy Diet): अपने वजन को स्वस्थ स्तर पर रखने के लिए, देखें कि आप कितनी कैलोरी का उपभोग करते हैं। अपने आहार में अदरक, लहसुन, मेवा, फल और पत्तेदार सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें क्योंकि इनका एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव होता है और गठिया में मदद कर सकता है। संतृप्त वसा, प्रसंस्कृत और परिष्कृत खाद्य पदार्थ, अत्यधिक नमक, चीनी और अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें जो शरीर में सूजन पैदा कर सकते हैं।

नियमित रूप से व्यायाम करें (Exercise Regularly): नियमित रूप से स्वस्थ गतिविधि में शामिल होने से जोड़ों के लचीलेपन और ताकत को बनाए रखने में मदद मिलती है। यह उपास्थि संरक्षण में भी सहायता कर सकता है। हर दिन और सप्ताह में तीन से चार बार, 30 मिनट तक व्यायाम करना चाहिए। गठिया जोड़ों की परेशानी को रोकने के लिए, तैराकी, पैदल चलना, साइकिल चलाना आदि गतिविधियों में संलग्न होना चाहिए।

ऊँची एड़ी से बचें (Avoid High Heels): ऊँची एड़ी के कारण अप्राकृतिक आसन रीढ़, कूल्हों, टखनों और पैरों के जोड़ों पर तनाव बढ़ाता है। अगर आप इन्हें लंबे समय तक पहनते हैं तो हाई हील्स आपके जोड़ों को चोट पहुंचा सकती हैं।

धूम्रपान से बचें (Avoid Smoking): धूम्रपान गठिया को बदतर बना सकता है और उपास्थि के नुकसान की संभावना को बढ़ा सकता है। परिणामस्वरूप कुछ प्रकार के गठिया उपचार कम प्रभावी हो सकते हैं, और सर्जिकल जटिलताओं की संभावना अधिक हो सकती है। यदि आप धूम्रपान छोड़ देते हैं तो इससे अधिक तकनीकें आपको गठिया के विकास से बचने में मदद कर सकती हैं।

स्वस्थ शरीर का वजन बनाए रखें (Maintain Healthy Body Weight): जोड़ों पर शारीरिक तनाव को बढ़ाकर, बढ़ा हुआ वजन उनके बिगड़ने को तेज कर सकता है। उपास्थि को नीचा दिखाने वाले विशेष रसायनों को स्रावित करके, अतिरिक्त वसा ऊतक भी जोड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं।

Disclaimer: खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी द Midpost की  नहीं है। आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

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