home page

Exercise Tips: जरूर करें ये 3 एक्सरसाइज, एक्टिव रहने के साथ-साथ मिलेंगे ये फायदे

 |  | 1674236675611
health

Exercise Tips: डेस्क जॉब में घंटों एक ही जगह पर बैठना पड़ता है और इससे सबसे ज्यादा कमर दर्द होता है। साथ ही मांसपेशियों में अकड़न भी महसूस होती है। ऑफिस में थकान और दर्द महसूस होने के कारण काम में मन नहीं लगता और काम का बोझ बढ़ने लगता है। सही खाने के अलावा फिट रहना भी जरूरी है और इसके लिए आपको एक रूटीन फॉलो करने की जरूरत है। आइए आपको बताते हैं कुछ आसान एक्सरसाइज जो आप ऑफिस में रहते हुए भी कर सकते हैं।


डेस्क पुशअप्स

पुशअप्स करना हर किसी के लिए संभव नहीं होता है, लेकिन डेस्क पुशअप्स लगभग हर कोई कर सकता है। इसे करने के लिए डेस्क से कुछ दूरी पर खड़े हो जाएं और फिर दोनों हथेलियों को डेस्क के कोने पर रखें। अब चेस्ट को डेस्क के किनारे तक पहुंचाने की कोशिश करें। ऐसा करने से बोरियत और नींद दोनों भाग जाएगी।

बछड़ा क्रोध

इस एक्सरसाइज को करने से मसल्स में ताकत आती है और थकान भी दूर होती है। इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और फिर एड़ियों को हवा में उठाएं। यदि आप सहज महसूस करते हैं, तो अपने पैर की उंगलियों पर खड़े होने का प्रयास करें। बीच-बीच में ऐसे ही उठ जाएं और फिर सामान्य खड़े होकर पैरों को आराम दें। ऑफिस में इस एक्सरसाइज के 15 रेप्स के 3 सेट करें।

सीढ़ियाँ

इस एक्सरसाइज को करने के लिए सीढ़ियों का इस्तेमाल करना होगा। आप चाहें तो इसे किसी ठोस चीज के जरिए भी कर सकते हैं। आपको उसी सीढ़ी से ऊपर और नीचे जाना है। ध्यान रहे कि इस दौरान सिर्फ एक पैर सीढ़ी पर रहे और दूसरा नीचे रहे।


ध्यान

मेडिटेशन सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है और इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे करना बेहद आसान है। आपको बस इतना करना है कि अपनी डेस्क के सामने वाली कुर्सी पर बैठ जाएं और कुछ मिनट के लिए आंखें बंद कर लें। आपको माइंडफुल मेडिटेशन करना चाहिए जिसमें आपको सिर्फ उसी पर फोकस करना चाहिए जो आज चल रहा है। इस क्रिया को करने से आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होगा।

Tags