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Diabetics: मधुमेह रोगी सावधान! लगातार तनाव और थकान से हो सकता है डायबिटीज बर्नआउट, जानें इससे निपटने के तरीके

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Diabetes का प्रबंधन आसान नहीं है। आहार और जीवन शैली को संतुलित करने के अलावा, दवाओं और शायद इंसुलिन के साथ, एक डायबिटिक के लिए ट्रैक पर रहना मुश्किल हो सकता है।

Diabetes से पीड़ित व्यक्ति के लिए, नियमित निगरानी से लेकर स्क्रीनिंग, डॉक्टर की नियुक्ति, और उच्च रक्त शर्करा के कारण उत्पन्न होने वाली अन्य स्थितियों से जूझने जैसे कई कदम हैं, जो बहुत अधिक तनाव, थकान और चिंता को बढ़ा सकते हैं।

इस प्रकार, स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, यह कई रोगियों में डायबिटीज बर्नआउट का कारण बन सकता है।

Diabetes बर्नआउट क्या है?

अमेरिकन जर्नल ऑफ नर्सिंग के अनुसार, इस शब्द की कोई उचित परिभाषा नहीं है, लेकिन इसमें देखभाल और स्थिति को प्रबंधित करने के लिए आवश्यक कदमों से उदास और थका हुआ महसूस करना शामिल है।

Diabetes बर्नआउट, आपके शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करने के अलावा, भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है, जबकि मधुमेह को नियंत्रित करने की आपकी क्षमता में असंतुलन पैदा करता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि दुनिया भर में, डायबिटीज बर्नआउट से पीड़ित लोग " Diabetes के साथ जीने की मांगों से अभिभूत हो जाते हैं और अपनी स्थिति का प्रबंधन करते-करते थक जाते हैं," एंड्रिया न्यूकॉम, एक मधुमेह देखभाल विशेषज्ञ ने हेल्थलाइन को बताया।

डायबिटीज बर्नआउट के लक्षण

डॉक्टरों का मानना ​​है कि लोगों में डायबिटीज बर्नआउट के संकेत और लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि उनके जीवन में क्या चल रहा है और स्थिति के लिए कोई मानक माप भी नहीं है। हालांकि, आम लक्षण जो लोग अनुभव कर सकते हैं वे हैं:

अत्यंत थकावट

Diabetes से संबंधित नकारात्मक भावनाएँ और भावनाएँ जैसे हताशा, आक्रोश और क्रोध

असफलता का भाव

निराशा

प्रेरणा की कमी

सामाजिक एकांत

तनाव और चिंता

अनिद्रा या अनिद्रा

नियमित जांच बंद करना

निर्धारित दवाएं और इंजेक्शन नहीं लेना

डायबिटीज बर्नआउट के लक्षण शारीरिक भी हो सकते हैं। डॉक्टरों का मानना ​​है कि तनाव से जुड़ी यह स्थिति नींद में बदलाव, सिरदर्द, शरीर में दर्द और दर्द और बार-बार होने वाली बीमारी से जुड़ी है।

हेल्थलाइन का कहना है कि लक्षण समान होने के बावजूद डायबिटीज बर्नआउट और डिप्रेशन एक ही चीज नहीं है।

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अवसाद के अधिकांश लक्षण आपके जीवन के सभी क्षेत्रों में व्याप्त हैं। जबकि डायबिटीज बर्नआउट विशेष रूप से केवल चिकित्सीय स्थिति से संबंधित है। एक अध्ययन के अनुसार, मधुमेह से पीड़ित कम से कम 20-30 प्रतिशत लोग अवसादग्रस्त विकारों का अनुभव करते हैं।

डायबिटीज बर्नआउट के इलाज के तरीके

भले ही आपकी मधुमेह की दिनचर्या का ध्यान रखना अत्यावश्यक है, लेकिन अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है। डायबिटीज बर्नआउट से निपटने के लिए कुछ सुझावों में शामिल हैं:

  • शर्त को स्वीकार करें: इस तथ्य को स्वीकार करना बहुत महत्वपूर्ण है कि आपको मधुमेह के साथ रहना है और जीवन भर स्थिति का प्रबंधन करना सीखना है। यहां तक ​​कि जब आप निराश महसूस करते हैं, तब भी अपनी भावनाओं का पता लगाना सीखें।
  • हमेशा अपने डॉक्टर के साथ खुले रहें: यदि आप मधुमेह के लक्षणों का प्रबंधन करते हुए थकान महसूस कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप खुले रहें और अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं। यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और समर्थन और देखभाल के साथ, यह आसानी से दूर हो सकती है। स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के साथ बात करते समय, इस बारे में ईमानदार रहें कि डायबिटीज बर्नआउट आपके जीवन को कैसे प्रभावित करता है। इस तरह, आप समस्या का समाधान करने के लिए एक टीम के रूप में एक साथ काम कर सकते हैं और आपके लिए काम करने वाले समाधान ढूंढ सकते हैं।
  • अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें: अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है क्योंकि मधुमेह एक आजीवन बीमारी है जिसे चौबीसों घंटे निगरानी और प्रबंधन की आवश्यकता होती है।
  • प्रेरणा पाएं: कई नई तकनीकें आपको प्रेरित महसूस करने और बर्नआउट को कम करने के लिए आपके Diabetes को प्रबंधित करने में मदद कर सकती हैं। हर दिन सचेत ध्यान और योग का अभ्यास करने का प्रयास करें। अपने मूड को अच्छा रखने और रक्त शर्करा के स्तर को भी प्रबंधित करने के लिए साँस लेने के व्यायाम करें, टहलें और एरोबिक्स और ज़ुम्बा जैसी फिटनेस कक्षाओं में शामिल हों।
  • थेरेपी लें: यदि बर्नआउट के लक्षण कम नहीं होते हैं, तो इससे मधुमेह की समस्या और भी बदतर हो सकती है और इसलिए पेशेवर मदद लेना महत्वपूर्ण है। एक मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक से संपर्क करें जो आपको या तो एक सहायता समूह से जोड़ सकता है जहाँ आप समान कठिनाइयों वाले लोगों से जुड़ सकते हैं या आपको सलाह दे सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित युक्तियाँ और सुझाव केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी फिटनेस कार्यक्रम को शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

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