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Diet Tips For Tummy Fat: अतिरिक्त वजन घटाने और स्वस्थ रहने के लिए 5 घरेलू आसान तरीके

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Diet Tips For Tummy Fat: पेट की चर्बी कम करना एक कठिन काम हो सकता है! बेली फैट कम करने के लिए अनगिनत क्रंचेज और सिट-अप्स की जरूरत होती है। यदि आप अतिरिक्त किलो कम करना चाहते हैं तो आपको अपने खाने की आदतों में भी बदलाव करना होगा। स्वस्थ वजन हासिल करने और बनाए रखने के लिए सबसे कुशल रणनीति अपने आहार, जीवन शैली और व्यायाम आहार को बदलना है, इस तथ्य के बावजूद कि कई सनक आहार और वसा जलने वाले उत्पाद तत्काल परिणाम का दावा करते हैं। पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी ने कहा, "हम सभी के पास समस्या क्षेत्र है- 'मैं सिर्फ अपना वजन कम करना चाहता हूं'। हम में से कुछ लोग कूल्हों और जांघों पर अपना वजन कम करना चाहते हैं, लेकिन ज्यादातर पुरुष और महिलाएं दोनों अपनी कमर के आसपास वजन कम करना चाहते हैं।

"पेट की चर्बी, या पेट की चर्बी कम करना, वजन कम करने का एक सामान्य लक्ष्य है और हम में से अधिकांश ने इस वसा को कम करने के लिए हर तरह के आहार और कसरत की कोशिश की है। आप में से कुछ लोगों ने थोड़े समय के लिए इधर-उधर कुछ इंच भी कम किया होगा - लेकिन आपका अधिकांश वजन अभी भी बना हुआ है, ”उसने जारी रखा। इसलिए पोषण विशेषज्ञ ने उस पेट की चर्बी को कम करने के लिए पांच डाइटिंग टिप्स साझा किए।

पेट की चर्बी कम करने की कसम खाने के लिए 5 डाइट टिप्स

  1. फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे गेहूं का चोकर, जई का चोकर और ज्वार का सेवन करने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है।
  2. 40 साल की उम्र के बाद कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है क्योंकि उम्र के साथ शरीर में कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने की क्षमता कम हो जाती है।
  3. बड़े भोजन के बदले, हर चार घंटे में खाने से पेट की चर्बी जलाने में मदद मिल सकती है।
  4. रिफाइंड कार्ब्स, जो सफेद चावल, केक, और पिज्जा और परेशान हार्मोन जैसे खाद्य पदार्थों में प्रचुर मात्रा में होते हैं और वजन बढ़ाने में योगदान करते हैं,
  5. छोटे-छोटे भोजन करने से पाचन में आसानी होती है और वजन घटाने में तेजी आती है।

अध्ययनों के अनुसार, पेट की चर्बी कई पुरानी स्थितियों का कारण बन सकती है और प्रमुख स्वास्थ्य खतरों की पेशकश कर सकती है। पेट की अतिरिक्त चर्बी कम करने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं, लेकिन इस क्षेत्र से वसा कम करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। स्वस्थ वजन हासिल करने और बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने आहार, जीने के तरीके और व्यायाम की दिनचर्या में बदलाव करें।

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