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रात भर अच्छी नींद लेने के बावजूद सुबह थकान महसूस करते हैं? इन आसान लाइफस्टाइल हैक्स से दिखेगा जादू

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Health Tips: हमारे कामकाजी जीवन और सोशल मीडिया (Social Media) की लत से प्रेरित जीवनशैली (Lifestyle) में बदलाव के कारण जीवनशैली से जुड़ी कई बीमारियां हो रही हैं। जबकि अवसाद, चिंता और मोटापा जैसे मुद्दे व्यापक हैं, एक ऐसा मुद्दा है जिसे शायद हम सभी ने अनुभव किया है लेकिन इसे अनदेखा कर दिया है।

लोगों में लगातार थकान, सुस्ती और थकावट की भावना दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। यह न केवल हमें पूरे दिन थका हुआ महसूस कराता है, बल्कि यह हमारी एकाग्रता के साथ खिलवाड़ भी करता है, जिससे कुशल उत्पादकता में कमी आती है।

थकान क्या है? (What Is Fatigue)

थकान निरंतर, अस्पष्टीकृत और लगातार थकावट की भावना है। यह फ्लू या नींद न आने की भावना के समान ही है। वैज्ञानिक रूप से प्रणालीगत परिश्रम असहिष्णुता रोग (SEID) के रूप में जाना जाता है, थकान आपको नींद न आने की भावना के साथ जगाती है या आप काम पर काम करने में असमर्थ हो सकते हैं या घर पर उत्पादक हो सकते हैं। आप अपने दैनिक मामलों का प्रबंधन करने के लिए भी बहुत थके हुए हो सकते हैं।

एलर्जी राइनाइटिस, एनीमिया, अवसाद, फाइब्रोमायल्गिया, क्रोनिक किडनी रोग, यकृत रोग, फेफड़ों की बीमारी (सीओपीडी), बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण, या किसी अन्य स्वास्थ्य स्थिति के कारण थकान हो सकती है।

अगर आप लगातार इस थकान को महसूस कर रहे हैं, तो ये कुछ आदतें हैं जिन्हें आप लगातार थकान से छुटकारा पाने के लिए बदल सकते हैं

प्राकृतिक प्रकाश के संपर्क में (Exposure to natural light)
कोर्टिसोल के स्तर को सक्रिय करने के लिए प्राकृतिक प्रकाश का एक्सपोजर बहुत महत्वपूर्ण है, शरीर की प्राकृतिक वृद्धि। जबकि बहुत से लोग बाहर जाने से बचते हैं, यह आपके शरीर को ऊर्जावान बनाने का सबसे आसान और कारगर तरीका है। सतर्कता, मनोदशा और ध्यान के साथ-साथ तापमान और गति की लय सेट करने के लिए केवल पांच से 10 मिनट पर्याप्त से अधिक हैं।

हर दिन 10-15 मिनट चलने से आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में भी मदद मिलेगी जो अंततः थकावट की भावना को कम करने में मदद करेगी।

पहले कैफीन का सेवन देरी करें (Delay first caffeine intake)

थकान महसूस होने पर लोग एक कप चाय या कॉफी लेने के लिए दौड़ पड़ते हैं जो स्थिति को उलटने में भी मदद करता है। हालांकि, जागने के बाद कम से कम 90 मिनट के लिए कैफीन की पहली खुराक में देरी करने की सलाह दी जाती है।

जब कोई नींद महसूस करता है, तो एडीनोसिन नामक एक रसायन मस्तिष्क में बनता है और उसे कुछ बंद करने के लिए कहता है - कैफीन, हालांकि, इस प्रक्रिया को अवरुद्ध करता है। इसलिए, यदि कोई व्यक्ति जागने के बाद भी थका हुआ या नींद महसूस करता है, तो यह शरीर में एडेनोसाइन के निर्माण के कारण हो सकता है।

अभ्यास (Excercise)

पूरी तरह से जागने के लिए शरीर का तापमान बढ़ाना महत्वपूर्ण है क्योंकि रात के मध्य में शरीर का तापमान अपने निम्नतम स्तर तक गिर जाता है। यहां, थोड़ा व्यायाम आपकी मदद कर सकता है। थोड़ा टहलना या कुछ बुनियादी व्यायाम आपके शरीर के तापमान को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं जिससे अंततः आपके शरीर से थकान की भावना से छुटकारा मिल सकता है।

Disclaimer: खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी द Midpost की  नहीं है। आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

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