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Food For Anti-Ageing: बढ़ती उम्र पर लगानी है लगाम? तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 सब्जियां और देखे जादू

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Food For Anti-Ageing: जबकि आप उम्र बढ़ने को रोक नहीं सकते हैं, आप इसे कैसे प्रभावित करते हैं इसे प्रभावित कर सकते हैं। अच्छी खबर यह है कि यदि आप स्वस्थ खाने के लिए प्रतिबद्ध हैं तो आप अपनी त्वचा में सुधार कर सकते हैं। हम वही हैं जो हम खाते हैं, और व्यावहारिक रूप से हर समस्या का इलाज किया जा सकता है और उचित आहार से रोका जा सकता है। यह तब चमकता है जब आपको पर्याप्त एंटीऑक्सीडेंट, लिपिड, पानी और आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं। इसलिए, कुछ एंटी-एजिंग खाद्य पदार्थ आपको उम्र बढ़ने के लक्षणों की शुरुआत में देरी करने और एक युवा उपस्थिति बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी ने कहा, "उम्र बढ़ना अनिवार्य है। और हमारी अनिश्चित और तनावपूर्ण जीवनशैली के साथ-साथ पर्यावरणीय कारकों के कारण, समय से पहले बूढ़ा होना आम होता जा रहा है। हालांकि, अपने आहार में प्राकृतिक पदार्थों को शामिल करने से आप उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा और रोक सकते हैं क्योंकि आप जीवन से गुजरते हैं। इसका निश्चित रूप से यह मतलब नहीं है कि आप हमेशा के लिए जीवित रहेंगे लेकिन आप निश्चित रूप से स्वस्थ और देरी से जीएंगे या उम्र के साथ आने वाली अधिकांश समस्याओं से भी बचेंगे। ”

7 खाद्य पदार्थ जिनमें उम्र बढ़ने के गुण होते हैं

  1. पत्ता गोभी (Cabbage): एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट जो त्वचा की कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से रोकता है और हमें सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है। गोभी का अधिकाधिक लाभ उठाने के लिए इसे कच्चा या बहुत हल्का पकाकर खाएं।

  2. गाजर (Carrot): बीटा कैरोटीन और नारंगी रंगद्रव्य से भरपूर यह रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और रोगों से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। दिन में एक कप गाजर का रस आंखों की रोशनी में सुधार करता है और धूम्रपान करने वालों में भी फेफड़ों के कैंसर के खतरे को कम कर सकता है।

  3. अंगूर (Grapes) : रेस्वेराट्रोल और विटामिन सी से भरपूर अंगूर, उम्र बढ़ने को रोकने वाले गुण प्रदान करते हैं और त्वचा की कोशिकाओं के क्षरण को रोकते हैं। रोजाना एक गिलास बैंगनी अंगूर का रस धमनियों में थक्कों को बनने से भी रोकता है।

  4. संतरा (Oranges): इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं, कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करते हैं।

  5. प्याज (Onion): एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर एक और सब्जी जो धमनियों में थक्का जमने से रोकती है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाती है।

  6. पालक (Spanich): विटामिन K से भरपूर पालक आपके रक्त वाहिकाओं की दीवारों को मजबूत बनाता है जिससे फेफड़ों के कैंसर और हृदय रोग का खतरा कम होता है। चूंकि इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए यह झुर्रियों और मोतियाबिंद की शुरुआत को रोकने में भी मदद करता है।

  7. टमाटर (Tomato): शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट, लाइकोपीन के कारण, टमाटर एसोफैगस, पेट और कोलन के कैंसर को रोकने के लिए जाने जाते हैं। अच्छी खबर यह है कि खाना पकाने और डिब्बाबंदी से लाइकोपीन नष्ट नहीं होता है, इसलिए टमाटर सभी रूपों में - जूस, सॉस और ग्रेवी युवाओं के लिए एक आसान संरक्षण है।

इसलिए, यह केवल एक प्राकृतिक एंटी-एजिंग उपाय के रूप में हर दिन उनमें से बहुत से खाने के लिए समझ में आता है, क्योंकि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, पुरानी बीमारियों को रोकता है, और कैलोरी की मात्रा को कम करता है क्योंकि फल और सब्जियां वसा में कम होती हैं।

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