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Heart attack Prevention Tips: ठंड में अचानक बढ़ जाती है दिल की धड़कन? यह है टैचीकार्डिया का लक्षण, जानिए बचाव के तरीके

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Heart attack Prevention Tips: ठंड के इस मौसम में अगर अचानक आपकी दिल की धड़कन बढ़ रही है तो इस पर ध्यान देने की जरूरत है। यह समस्या टैचीकार्डिया वे कहते हैं। इसमें आपका दिल एक मिनट में 100 से ज्यादा बार धड़कता है। वहीं, हार्ट बीट 60 से 90 प्रति मिनट के बीच होनी चाहिए। अगर बिना किसी व्यायाम या शारीरिक श्रम के भी दिल तेजी से धड़क रहा है तो यह चिंता का कारण हो सकता है।


डॉक्टरों का कहना है कि टैचीकार्डिया के कारण हार्ट फेलियर, स्ट्रोक और अचानक कार्डियक अरेस्ट का भी खतरा होता है। जब दिल तेजी से धड़कता है तो शरीर के बाकी हिस्सों में पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं हो पाती है। इस स्थिति में सांस लेने में दिक्कत और सीने में दर्द भी होता है। इसलिए बढ़ती दिल की धड़कनों पर ध्यान देने की जरूरत है। आइए जानते हैं विशेषज्ञों से कि कैसे हम इस बीमारी की पहचान कर सकते हैं और इससे बचाव कर सकते हैं।

अचानक मृत्यु का खतरा

राजीव गांधी अस्पताल में कार्डियोलॉजी विभाग के सर्जन डॉ. अजीत कुमार का कहना है कि अक्सर लोगों को रात में सोते समय हार्ट रेट बढ़ने की समस्या होती है, लेकिन लोग इस पर ध्यान नहीं देते, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बना रहता है. बाद में हमला। इसलिए अगर आपको लगता है कि बिना शारीरिक मेहनत के आपका दिल तेजी से धड़क रहा है और यह समस्या बार-बार हो रही है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। कई बार दिल की धड़कन बढ़ने के साथ ही कमजोरी, सांस लेने में दिक्कत और अचानक पसीना आना भी आ जाता है। ये तीनों ही हार्ट अटैक के लक्षण हैं। ऐसे में अचानक मौत का खतरा रहता है।

इस स्थिति से बचने के लिए तुरंत अस्पताल जाना जरूरी है। चेकअप के बाद, डॉक्टर तेज़ दिल की धड़कन को नियंत्रित करने के लिए गंभीर मामलों में दवा, कैथेटर प्रक्रिया या यहाँ तक कि सर्जरी की भी सिफारिश कर सकते हैं, हालाँकि कुछ तरीके हैं जिनका पालन करके इस समस्या को रोका जा सकता है।


इन तरीकों से करें बचाव

डाइट का रखें ध्यान सर्दियों के मौसम में लोग खान-पान पर ज्यादा ध्यान देते हैं. तला भुना और जंक फूड खाना पसंद करते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। इस समय जरूरी है कि डाइट में फैट और कार्ब्स की मात्रा कम रखें और प्रोटीन और विटामिन शामिल करें।

मोटापे को रखें कंट्रोल: ठंड के मौसम में लोग एक्सरसाइज करने और ज्यादा खाने से बचते हैं, जिससे अक्सर वजन बढ़ने लगता है. इसलिए कोशिश करें कि वजन को कंट्रोल में रखें और इसके लिए रोजाना एक्सरसाइज करें।

अच्छी नींद लें: नींद की कमी शरीर के हर अंग को प्रभावित करती है. ऐसे में रोजाना कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है।

मानसिक तनाव न लें: मानसिक तनाव का असर दिल की सेहत पर भी पड़ता है। इसलिए अपना मानसिक स्वास्थ्य ठीक रखें। इसके लिए आप रोजाना ध्यान और योग का सहारा ले सकते हैं।

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