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Hormonal Health: अपनी किशोरी के हार्मोनल मुद्दों को स्वाभाविक रूप से संतुलित करने के 4 तरीके

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Hormonal Health: किशोर वर्ष जीवन में एक चुनौतीपूर्ण समय हो सकता है। शुरुआती किशोरावस्था के दौरान किशोर हार्मोन उथल-पुथल में हो सकते हैं, लेकिन वे अभी भी कई अंतर्निहित कारणों से संतुलन से बाहर हो सकते हैं। एक हार्मोन असंतुलन कभी-कभी विलंबित यौवन या अत्यधिक और तेजी से वजन बढ़ने जैसे लक्षण दिखा सकता है। आपके मासिक धर्म चक्र और पीसीओएस, थायरॉयड रोग, पीएमएस, और एंडोमेट्रियोसिस सहित स्वास्थ्य की स्थिति सभी हार्मोन से प्रभावित होती हैं, जो आपके सामान्य स्वास्थ्य और कल्याण पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव डालती हैं।

न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा कहती हैं, ''किशोर अवस्था में पोषण आपके शारीरिक और मनोवैज्ञानिक विकास और प्रगति के लिए एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है। हालांकि दुर्भाग्य से, किशोर आमतौर पर अस्वास्थ्यकर, जंक फूड के सेवन की ओर झुकाव रखते हैं, सिर्फ इसलिए कि यह बहुत अधिक आकर्षक और सुविधाजनक है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ आगे आपके किशोर हार्मोनल स्वास्थ्य को बनाए रखने के चार तरीके साझा करते हैं।

अपने किशोरों के हार्मोनल स्वास्थ्य को बनाए रखने के 4 तरीके

  1. एक स्वास्थ्य आहार सुनिश्चित करें: एक संतुलित आहार लीन प्रोटीन, स्वस्थ वसा और फाइबर से भरपूर होता है, लेकिन इसमें सीमित मात्रा में संसाधित चीनी होती है जो आपकी भूख, चयापचय और मूड को नियंत्रित करने वाले हार्मोन को संतुलित करने में मदद करेगी। आंत शरीर में मस्तिष्क और हार्मोन सहित हर दूसरे सिस्टम से जटिल रूप से जुड़ा हुआ है। पाचन तंत्र में जाने वाली लगभग हर चीज आपके किशोर शरीर को शारीरिक और मानसिक रूप से प्रभावित करेगी।
  2. नियमित रूप से व्यायाम करें: शारीरिक गतिविधि में संलग्न होने से भूख हार्मोन को बढ़ावा मिलता है और हार्मोन इंसुलिन के शरीर के उपयोग में सुधार होता है।
  3. लगातार और पर्याप्त नींद लें: बहुत कम नींद लेने या रात के समय कृत्रिम रोशनी के संपर्क में आने से मेलाटोनिन और कोर्टिसोल में व्यवधान हो सकता है। यह इंसुलिन प्रतिरोध को भी प्रभावित करेगा। किशोरों को आमतौर पर हर रात कम से कम 10 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है, खासकर अगर वे विकास में तेजी का अनुभव कर रहे हों।
  4. स्वस्थ वसा बढ़ाएँ: मछली, सन और अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थों से ओमेगा -3 वसा किशोरों के लिए स्वस्थ हार्मोन संतुलन के साथ-साथ मुँहासे को बढ़ावा देने वाली सूजन को कम करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। कैनोला सब्जियों और सोया जैसे ज्वलनशील पौधों के तेलों से साफ़ रहें, जबकि उन्हें एवोकाडो, नारियल और घास-खिला घी जैसे न्यूनतम संसाधित वसा के साथ बदलें।

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