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Mental Health Care: दिनभर की बिजी लाइफ में मानसिक थकान होगी दूर, बस अपनाने होंगे ये घरेलू उपाय

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Mental Health Care

Metal Health Care: आज के समय में भागदौड़ भरी लाइफ और काम के लोड के चलते शारीरिक और मानसिक थकान का होना बेहद आम बात है। कई लोग तो मानसिक थकान को नॉर्मल समझकर इग्नोर कर देते हैं लेकिन इससे आपकी शारीरिक और मानसिक परेशानी को ज्यादा बढ़ावा मिलने लगता है। इसलिए मेंटल थकान को कम करना बेहद जरूर होता है।

इसलिए आज हम आपके लिए मानसिक थकान को कम करने के कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं मानसिक थकान को कम करने के घरेलू उपाय

खुद को वक्त दें

मेंटल थकान को कम करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने लिए रोजाना थोड़ा सा वक्त निकालें। ऐसे वक्त में आप वो करें जो भी आपको अच्छा लगता है। जैसे गाना सुने, वॉक करें या शॉपिंग करें।

कई काम एक साथ न करें

कुछ लोगों को आदत होती है कि वो समय बचाने के लिए एक साथ बहुत सारे काम करने लग जाते हैं। लेकिन इससे मानसिक थकान होने लग जाती है। इसलिए कोशिश करें कि एक साथ कई सारे काम न करें।

रोजाना व्यायाम करें

अगर आप अपनी मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं तो आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं। इसके लिए आप रोजाना नियमित तौर पर योग और ध्यान जैसी एक्सरसाइज जरूर करें। इसके अलावा ज्यादा स्पाइसी और ऑयली खाने से परहेज करें।

अच्छी नींद है जरूरी

अगर आप मेंटल थकान से परेशान हैं तो इसे कम करने के लिए आपको रोजाना अच्छी और गहरी नींद लेनी चाहिए। इसके लिए एक दिन में कम से कम 8 घंटे जरूर सोएं क्योंकि कम या ज्यादा नींद लेने से भी मानसिक थकान बढ़ जाती है।

 

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