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Winter Tips: क्या सर्दियों में भी 8-10 गिलास पानी पीने की जरूरत है? देर होने से पहले बदल लें आदत

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Winter Tips: पानी मानव शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटक है। हमारा शरीर 70 प्रतिशत पानी से बना है और सभी महत्वपूर्ण तत्वों को अच्छी तरह से काम करने के लिए अच्छे जलयोजन की आवश्यकता होती है। शरीर सभी शारीरिक कार्यों को विनियमित करने और बनाए रखने के लिए अपनी सभी कोशिकाओं, अंगों और ऊतकों में पानी का उपयोग करता है।

गर्मी के महीनों में, शरीर पसीने, पाचन और पेशाब के माध्यम से बहुत सारा पानी खो देता है और इसलिए इसकी भरपाई करना बेहद जरूरी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ निर्जलीकरण को रोकने के लिए हर दिन 8-10 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं।

क्या होता है जब शरीर निर्जलित (dehydrated) होता है?

निर्जलीकरण थकावट, थकान और कई पुरानी बीमारियों का मुख्य कारण है। बीमारियों को जोखिम में डालने के अलावा, यह ताकत और सहनशक्ति की हानि भी करता है और जीवन को खतरे में डाल सकता है।

एनएचएस के अनुसार, निर्जलीकरण तब होता है जब आपका शरीर आपके द्वारा ग्रहण किए जाने वाले तरल पदार्थ से अधिक खो देता है। जब आपके शरीर की सामान्य पानी की मात्रा कम हो जाती है, तो यह आपके शरीर में चीनी और नमक जैसे खनिजों के संतुलन को बिगाड़ देता है, जो इसके कार्य करने के तरीके को प्रभावित करता है।

dehydrated के कुछ शुरुआती चेतावनी संकेतों में शामिल हैं:

  • अत्यधिक प्यास लगना
  • मुंह में सूखापन
  • अत्यधिक थकान
  • गहरे रंग का, तेज गंध वाला मूत्र होना
  • सामान्य से कम पेशाब आना

सर्दियों में क्या होता है?

जैसे-जैसे ठंडे महीने आते हैं, हमें पसीना कम आता है और हमारे आसपास की हवा शुष्क हो जाती है। हमारे शरीर को वातावरण से कम नमी प्राप्त होती है जबकि तरल पदार्थों की खपत गर्मियों की तुलना में कम हो जाती है।

चूंकि सर्दियों में हमें अधिक प्यास नहीं लगती है, इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि डिहाइड्रेशन की प्रवृत्ति कहीं अधिक होती है।

सर्दियों में कितना पानी पीना चाहिए?

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि पानी के कई गिलास गटकना जरूरी नहीं है, क्योंकि आप अपने आप को पानी से भर नहीं सकते हैं और बीमार महसूस कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका शरीर पर्याप्त हाइड्रेटेड है, दिन भर में छोटे-छोटे घूंट लें।

साथ ही, गर्म चाय और सूप जैसे पेय पदार्थों के माध्यम से भी शरीर को हाइड्रेट किया जा सकता है, जो शरीर को पर्याप्त पोषण भी प्रदान करते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि कम से कम चार कप ग्रीन टी या दो कटोरी सूप अच्छे हाइड्रेटिंग एजेंट होते हैं।

पूरे दिन हाइड्रेटेड रहने के कुछ महत्वपूर्ण सुझावों में शामिल हैं:

  • सर्दियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए कटोरी में मौसमी सब्जियां और मीट सूप पिएं। सूप में प्रोटीन और विटामिन के साथ बहुत सारा पानी होता है और इसलिए यह आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकता है। पोषण बढ़ाने के लिए मिश्रण में पालक, गाजर और बीन्स जैसी सब्जियाँ मिलाएँ।
  • अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी से करें, जिसमें हर दिन शहद और नींबू मिला हुआ हो। यह हाइड्रेट करने में मदद करने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को बूस्ट और रेगुलेट करने में भी फायदेमंद है। शहद और नींबू दोनों ही शरीर को फ्लू और अन्य संक्रमणों से लड़ने में मदद करते हैं।
  • विभिन्न प्रकार के स्वादों में ग्रीन टी पिएं जो हाइड्रेशन के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करते हैं जो फ्री रेडिकल्स को दूर रखते हैं।
  • अपने आहार में पानी आधारित फलों और सब्जियों को शामिल करें जो पानी के प्राकृतिक स्रोत हैं। वे आपको हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित युक्तियाँ और सुझाव केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी फिटनेस कार्यक्रम को शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

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