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Chia seeds Health Benefits: चिया बीज की शक्ति को करें उजागर, स्वास्थ्य के लिए पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड

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Chia seeds Health Benefits: चिया के बीज छोटे काले बीज होते हैं जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभों से भरे होते हैं। ये बीज साल्विया हिस्पानिका पौधे से प्राप्त होते हैं, जो मैक्सिको और मध्य अमेरिका के मूल निवासी हैं। Chia seeds  सदियों से एज़्टेक और मायाओं द्वारा पारंपरिक भोजन और दवा के रूप में उपयोग किए जाते रहे हैं, और अब वे आधुनिक समय में स्वास्थ्य भोजन के रूप में लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं।

Chia seeds के सबसे उल्लेखनीय स्वास्थ्य लाभों में से एक इसकी उच्च फाइबर सामग्री है। चिया बीज के सिर्फ एक औंस (लगभग 2 बड़े चम्मच) में 11 ग्राम फाइबर होता है, जो वयस्कों के लिए अनुशंसित दैनिक सेवन का लगभग 42 प्रतिशत है। यह उच्च फाइबर सामग्री पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करती है, नियमित मल त्याग को बढ़ावा देती है, और यहां तक कि कोलन कैंसर के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकती है। Chia seeds आपको भरा हुआ महसूस कराने में भी मदद करते हैं, जो समग्र कैलोरी सेवन को कम करने और वजन घटाने में सहायता कर सकता है।

Chia seeds  का एक अन्य लाभ उनकी उच्च ओमेगा-3 फैटी एसिड सामग्री है। इन बीजों में सामन की तुलना में अधिक ओमेगा -3 होता है, जो उन्हें इस लाभकारी पोषक तत्व का एक उत्कृष्ट पौधा-आधारित स्रोत बनाता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने, सूजन को कम करने और मस्तिष्क के कार्य में सुधार के लिए महत्वपूर्ण हैं। वे कैंसर और अन्य पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी भूमिका निभा सकते हैं।

Chia seeds  भी एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत हैं, जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। इन बीजों में फ्लेवोनोइड्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं। उनमें विटामिन ए और विटामिन ई भी होते हैं, महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट विटामिन जो शरीर को कोशिका क्षति से बचाने में मदद करते हैं।

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