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Cold water: चेतावनी! सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना हो सकता है जानलेवा, स्ट्रोक, दिल का दौरा पड़ने की संभावना

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Taking Bath From Cold Water In Winter: सर्दियां आते ही हम में से कई लोगों में दिल से संबंधित सम्सयाओं में वृद्धि देखते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, ठंड के कारण रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, जिससे रक्तचाप बढ़ जाता है और दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

हालांकि, बहुत से लोग ठंडे, ठंडे पानी में स्नान करते हैं, सूजन में कमी, दर्द से राहत, कम तनाव के स्तर और घावों और थकान में कमी जैसे कई स्वास्थ्य लाभों का हवाला देते हैं।

दिल का दौरा या स्ट्रोक तब होता है जब आपकी मांसपेशियों को पर्याप्त रक्त नहीं मिलता है या रक्त के थक्के के कारण अवरुद्ध हो जाता है। इससे ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो जाती है, जिसके खतरनाक परिणाम हो सकते हैं।

जबकि कई जोखिम कारक हो सकते हैं जो दिल का दौरा या स्ट्रोक का कारण बनते हैं, जैसे कि उम्र, पारिवारिक इतिहास, रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल का स्तर आदि, कुछ बाहरी या जीवनशैली कारक भी स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। ऐसा ही एक जीवन शैली जोखिम कारक शॉवर में हो सकता है, खासकर यदि आप ठंडे पानी से स्नान कर रहे हैं, वो भी सर्दियों में।

ठंडा पानी आपको कैसे प्रभावित करता है?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ठंडे पानी का अचानक और अप्रत्याशित रूप से संपर्क हृदय रोग से पीड़ित लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है। ठंडा पानी शरीर को झटका देता है, जिससे त्वचा में रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, जिससे आपके शरीर में रक्त का प्रवाह धीमा हो जाता है। इसलिए, शरीर के चारों ओर रक्त पंप करने में सक्षम होने के लिए हृदय तेजी से धड़कना शुरू कर देता है।

जाने-माने न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. सुधीर कुमार ने अपने 68 वर्षीय रोगियों में से एक के साथ ऐसी ही एक घटना का अनुभव किया, जिसे ठंडे स्नान के दौरान उच्च रक्तचाप के साथ ब्रेन स्ट्रोक हुआ था। उन्होंने इस घटना के बारे में लोगों को सूचित करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया।


ठंड के महीनों के दौरान स्ट्रोक की घटनाओं को कम करने के तरीके

डॉक्टरों का कहना है कि ब्रेन स्ट्रोक भारत में विकलांगता और मृत्यु दर का एक प्रमुख कारण है, हर साल स्ट्रोक के लगभग 18 लाख मामले सामने आते हैं। यहां कुछ उपाय दिए गए हैं, जिन्हें आप विशेष रूप से ठंडे महीनों में इससे बचने के लिए उठा सकते हैं:

  • ठंडे पानी से नहीं नहाएं (Avoid cold water baths): हमेशा गर्म या गुनगुने पानी से नहाएं।
  • खुद को गर्म रखना (Keep Yourself Warm): अगर आप ठंड के मौसम में बीमार होने की संभावना रखते हैं, तो अपने आप को कपड़ों की पर्याप्त परत से ढकने की कोशिश करें:
  • शारीरिक रूप से सक्रिय रहें (Stay active physically): रोजाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम और व्यायाम के लिए निकालें। आप रनिंग, जॉगिंग, लाइट एरोबिक्स, योगा, होम वर्कआउट, डांसिंग या मेडिटेशन जैसी गतिविधियां कर सकते हैं। नियमित व्यायाम आपके शरीर को गर्म रखता है और फिट रहने में मदद करता है।
  • सर्दियों में लें हेल्दी डाइट (Eat a healthy diet in winte): सर्दियों में मिलने वाले ताजे, मौसमी फल और हरी सब्जियों का भरपूर इस्तेमाल करें। तला हुआ, वसायुक्त, प्रसंस्कृत भोजन से बचें जिसमें चीनी होती है और कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है। गर्म खाना खाएं और अपने दैनिक आहार में अदरक को शामिल करें।
  • नियमित रूप से विटल्स की निगरानी करें (Monitor vitals regularly): अपनी चिकित्सा स्थितियों जैसे मधुमेह, रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल, किडनी और अन्य मुद्दों पर कड़ी नज़र रखें।
  • खुद पर ज्यादा मेहनत न करें (Do not overexert yourself): अगर आप दिल के मरीज हैं तो कोशिश करें और भारी और श्रमसाध्य काम करने से बचें।
  • शराब से परहेज करें (Avoid alcohol): जब भी शराब पिएं तो शराब के अधिक सेवन से बचना चाहिए।
  • धूम्रपान छोड़ें (Quit smoking): अन्य स्थितियों के अलावा, धूम्रपान भी हृदय रोग को जन्म देता है।

Disclaimer: खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी द Midpost की  नहीं है। आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

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