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Yoga For Skin: साक्षी मलिक की ग्लोइंग स्किन का राज हैं ये 5 योगासन, जानिए इसे करने का सही तरीका

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Yoga For Skin: चेहरे पर निखार लाना है, त्वचा में कसावट लाना है और झुर्रियों को दूर रखना है- तो मेकअप या ब्यूटी प्रोडक्ट्स का सहारा क्यों? आप शायद यह भी नहीं जानते होंगे कि योगा से भी आप अपनी त्वचा को और खूबसूरत बना सकते हैं। आप अपने चेहरे पर कट्स को हाईलाइट कर सकती हैं। चिक बोन को ऊपर उठाया जा सकता है- वो भी योग से ही। एक्ट्रेस साक्षी मलिक की ग्लोइंग स्किन का राज भी यही है। इस बात की जानकारी एक्ट्रेस ने अपने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर कर दी है. एक्ट्रेस ने वीडियो में 5 योगासनों के बारे में बताया है।


सर्वांगासन
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले चटाई पर पीठ के बल लेट जाएं। आकाश की ओर मुख करें और दोनों हाथों को पैरों की दिशा में जमीन पर रखें। अब आंखें बंद करके अंदर की तरफ गहरी सांस लेते हुए दोनों पैरों को सामान्य गति से आसमान की तरफ उठाएं। पैरों के साथ-साथ कमर को ऊपर उठाते हुए आसमान में 90 डिग्री की सीधी रेखा में रखें और कमर व पीठ को ऊपर उठाएं। अब दोनों हाथों का सहारा लेते हुए कोहनियों को जमीन पर टिका लें। दोनों हाथों के अंगूठों को पेट की ओर रखें और हाथों की चारों अंगुलियों को पीठ की ओर आमने-सामने रखें।


हलासन
हलासन करने के लिए आप पीठ के बल लेट जाएं। अब अपनी हथेलियों को अपने बगल में फर्श पर रखें। आप अपने दोनों पैरों को 90 डिग्री ऊपर की ओर उठाएं और इस दौरान पेट की मांसपेशियों का प्रयोग करें। इसी स्थिति में रहें और दोनों हथेलियों को जमीन पर मजबूती से टिका कर रखें।

भुजंगासन
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर सीधे लेट जाएं। अब अपनी हथेलियों को फर्श पर कंधे की चौड़ाई के बराबर दूरी पर रखें। फिर शरीर के निचले हिस्से को जमीन पर रखते हुए सांस लें और अपने सीने को फर्श से ऊपर उठाएं और छत की ओर देखें।

उत्तानासन
योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं और दोनों हाथों को हिप्स पर रखें। सांस भरते हुए कमर को मोड़ें और आगे की ओर झुकें। अपने हाथों से टखने को पीछे से पकड़ें। आपके पैर आपस में एक सीध में रहेंगे। आपकी छाती पैरों के शीर्ष को स्पर्श करेगी।


नीचे की ओर कुत्ते का आसन
सबसे पहले जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं। दोनों हाथों को आगे की ओर रखते हुए नीचे जमीन की ओर झुकें। झुकते समय आपके घुटने सीधे होने चाहिए। अब अपने हाथों की हथेलियों को मोड़ने की स्थिति में आगे की ओर फैलाएं और उंगलियों को सीधा रखें। नीचे की ओर मुंह किए हुए कुत्ते की मुद्रा के लिए सांस छोड़ें और घुटनों को हल्के से मोड़ें।

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