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Vitamin D: कमजोर बच्‍चों में जान फूंक सकती हैं ये चीजें, नहीं खिलाई तो बहुत पछताएंगे, जानें बच्चे के डाइट में कैसे शामिल करें विटामिन

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Vitamin D:  सनशाइन विटामिन Vitamin D का दूसरा नाम है। यह एक विशेष प्रकार का विटामिन है, क्योंकि अन्य विटामिनों के विपरीत, यह अधिकांश खाद्य पदार्थों में नहीं पाया जाता है। सूर्य के संपर्क में आने की प्रतिक्रिया में मानव शरीर द्वारा Vitamin D का उत्पादन किया जाता है। Vitamin D दो प्रकार के होते हैं: पौधों पर आधारित भोजन में पाया जाने वाला Vitamin D, 2  जानवरों द्वारा बनाए गए खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला विटामिन डी।

शरीर के अंदर 2000 से अधिक जीन Vitamin D से प्रभावित होते हैं, जो विटामिन डी के रक्त स्तर को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। बच्चों के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक विटामिन डी3 है, क्योंकि यह स्वस्थ विकास, विकास और कल्याण को बढ़ावा देता है। बच्चों को विटामिन डी3 की आवश्यकता क्यों है, इसके लिए यहां पांच कारण बताए गए हैं।

जिन शिशुओं को पूरी तरह से स्तनपान कराया जाता है और उन्हें दैनिक विटामिन डी सप्लीमेंट नहीं मिलता है, साथ ही बड़े बच्चे जो दूध, पनीर, दही और संतरे के रस जैसे विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करते हैं, उनमें विटामिन डी का स्तर कम हो सकता है।

एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली और स्वस्थ हड्डियों की आवश्यकता के बावजूद, यह निर्धारित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है कि आपके बच्चे को पर्याप्त विटामिन डी मिल रहा है या नहीं। अधिकांश लोगों के लिए जो सूर्य के संपर्क से अधिक सूर्य संरक्षण को महत्व देते हैं, सूर्य से पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करना हमेशा कठिन रहा है। हालांकि, घर में रहने के आदेश से यह मुश्किल काफी बढ़ गई है।

बच्चों के लिए विटामिन डी क्यों जरूरी है?

बच्चों और वयस्कों दोनों को Vitamin D से बहुत फायदा हो सकता है। यह स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली, मजबूत हड्डियों, समय से पहले जन्म की कम संभावना और शायद बीमारी की रोकथाम से भी जुड़ा हुआ है। यहां बच्चों के स्वास्थ्य पर विटामिन डी के कई लाभों के बारे में बताया गया है।

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

शरीर में, Vitamin D सेलुलर गतिविधि को नियंत्रित करने, प्रतिरक्षा के विकास का समर्थन करने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने के लिए एक हार्मोन के समान कार्य करता है। इसके अलावा, अध्ययनों से पता चलता है कि Vitamin D श्वसन और इन्फ्लूएंजा वायरस से बचाव प्रदान करता है।

2. कुछ बीमारियों से बचाता है

कुछ अध्ययनों के अनुसार, Vitamin D प्रोस्टेट कैंसर, कैंसर और हृदय रोग को रोकने में मदद करता है। फिर भी, दावा करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं है। हालांकि, अनुसंधान इंगित करता है कि गंभीर बीमारियों वाले बच्चों के शरीर में विटामिन डी का स्तर कम होता है।

3.हड्डियों को मजबूत बनाता है

जब आपके बच्चे के हड्डियों के स्वास्थ्य की बात आती है, तो निस्संदेह कैल्शियम आपके रडार पर होता है, लेकिन Vitamin D भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक अध्ययन के अनुसार, हड्डियों को मजबूत करने वाले खनिजों को शरीर तभी अवशोषित कर सकता है जब विटामिन डी मौजूद हो। जब बच्चे बढ़ रहे हों और हड्डियों का विकास कर रहे हों तो पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और डी प्राप्त करना आवश्यक है। शायद ही कभी, बच्चों में Vitamin D की कमी से रिकेट्स हो सकता है, एक विकार जिसमें हड्डियाँ भंगुर और मुलायम हो जाती हैं और पैर मुड़े हुए लगते हैं।

4. वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है

जिन बच्चों में Vitamin D की कमी होती है उनका वजन अस्वास्थ्यकर रूप से बढ़ सकता है। भारत में मोटापा व्यापक हो गया है और इन बच्चों के मोटापे में विटामिन डी की कमी एक प्रमुख कारक है। तीव्र कमी से जुड़े विटामिन डी के खतरों में चयापचय संबंधी बीमारी शामिल है।

अपने बच्चे के आहार में पर्याप्त Vitamin D कैसे शामिल करें?

दुर्भाग्य से, विटामिन डी स्वाभाविक रूप से कई खाद्य पदार्थों में मौजूद नहीं है। बच्चों को हर दिन जितने विटामिन डी की आवश्यकता होती है, वह डिब्बाबंद ट्यूना की समान सेवा में आधे से भी कम की तुलना में सैल्मन की सेवा में पाया जाता है। भले ही बच्चों को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए लगभग 10 अंडे प्रतिदिन खाने की आवश्यकता होगी, अंडे में विटामिन डी (जर्दी में) की मामूली मात्रा होती है। विटामिन डी मशरूम में स्वाभाविक रूप से मौजूद होता है, और कुछ विटामिन के स्तर को बढ़ाने के लिए यूवी-ट्रीटेड होते हैं।

दूध, दही, अनाज, और संतरे का रस जैसे खाद्य पदार्थों के गढ़वाले संस्करण आपके बच्चे को उसकी अनुशंसित दैनिक डी प्राप्त करने के लिए एक आसान तरीका की तरह लग सकते हैं। सौभाग्य से, सूरज की रोशनी भी बच्चों को विटामिन डी प्रदान कर सकती है क्योंकि यह एक रसायन को बदलता है त्वचा डी के एक सक्रिय रूप में।

Disclaimer:  सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें। The Mid Post इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

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