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Weight Loss Tips For Men: वेट लॉस करते वक्त इन एक्सरसाइज से बचें, जानें वर्कआउट का सही तरीका

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Weight Loss Tips For Men: Weight Loss करने की कोशिश कर रहे सभी पुरुषों के लिए अच्छी खबर है - कई अध्ययनों के अनुसार, महिलाओं की तुलना में पुरुष तेजी से Weight Loss कर सकते हैं। यह महिलाओं की तुलना में पुरुषों के आमतौर पर अधिक दुबले मांसपेशियों के कारण हो सकता है।
फिर भी, भले ही आपकी Weight Lossकी यात्रा तेज होने की संभावना है, गलत व्यायाम करने से वास्तव में आपका समय बर्बाद हो सकता है। यहां कुछ सामान्य व्यायाम दिए गए हैं, जो फिर भी फायदेमंद हैं, यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है तो इन्हें छोड़ा जा सकता है।

एबी मशीन वर्कआउट
सिक्स-पैक एब्स बनाने का सपना देखने वालों के लिए, एब मशीन वर्कआउट उतना प्रभावी नहीं हो सकता जितना आप सोचते हैं। आपके एब्स में मांसपेशियों के आकार के बजाय, सिक्स-पैक का मांसपेशियों को ढकने वाले चमड़े के नीचे की वसा (त्वचा के नीचे स्थित वसा) से अधिक लेना-देना है।
एब्स के लिए मशीनी कसरत आपके पेट की चर्बी को जलाने के लक्ष्य के साथ उन कैलोरी को जलाने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकती है।

हिप अपहरणकर्ता और योजक व्यायाम
आप अपने जिम में ये कठिन परिश्रम कर रहे होंगे, उम्मीद है कि सभी भारी वजन और तीव्रता आपको कुछ किलो कम करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, ये व्यायाम मांसपेशियों को गति की अपेक्षाकृत सीमित सीमा में काम करते हैं। तो वजन घटाने के लिए इन अभ्यासों में किए गए प्रयास की मात्रा इसके लायक नहीं हो सकती है।

योग और पिलेट्स
यदि आप Weight Loss के परिणामों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो योग और पाइलेट्स आपको निराश कर सकते हैं। हालांकि ये किसी की मानसिक भलाई, संतुलन और लचीलेपन को बढ़ाने के लिए शानदार हैं, लेकिन वे वजन के पैमाने को ज्यादा नहीं हिलाएंगे, खासकर अल्पावधि में। अन्य वजन घटाने वाले प्रभावी वर्कआउट की तुलना में ये व्यायाम अपेक्षाकृत कम कैलोरी जलाते हैं।

एरोबिक व्यायाम

टेनिस, दौड़ना, जॉगिंग और तैराकी जैसे वर्कआउट आपके कार्डियोवस्कुलर वेलनेस को बढ़ाने के साथ-साथ कैलोरी बर्न करने में भी कारगर हैं। हालांकि, केवल तीव्र कार्डियो पर ध्यान केंद्रित करने से आपको अधिक नुकसान हो सकता है, खासकर लंबे समय में। शक्ति प्रशिक्षण के साथ संतुलन बनाए बिना अत्यधिक कार्डियो आपको अपनी मांसपेशियों को खो सकता है। इसके बजाय, जो दोनों को मिलाते हैं, उनके उच्च मांसपेशियों के कारण पूरे दिन में अधिक कैलोरी जलाने का लाभ होता है।

Weight Loss के लिए करें ये एक्सरसाइज
कम से कम समय में अधिकतम Weight Loss करने के लिए, ऐसे वर्कआउट पर ध्यान दें जो एक साथ कई मांसपेशी समूहों पर काम करते हों।
वजन घटाने के लिए बंद गतिज श्रृंखला अभ्यास उत्कृष्ट हो सकते हैं। ये ऐसे वर्कआउट हैं जिनमें एक्सरसाइज करते समय आपका हाथ या पैर जमीन पर टिका रहता है। कुछ सामान्य उदाहरणों में पुशअप्स, स्क्वैट्स, पुल-अप्स और लंग्स शामिल हैं। आप केवल अपने शरीर के वजन से शुरू कर सकते हैं और अतिरिक्त वजन के साथ काम कर सकते हैं।

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