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Diet tips: ब्लड शुगर को रखना चाहते है कंट्रोल? नाश्ते में खाएं हेल्दी फैट वाली ये चीजें

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Diet Tips

Diet Tips: अक्सर कहा ही जाता है कि सुबह का नाश्ता बहुत जरूरी है लेकिन उससे भी जरूरी है कि आप क्या खा रहे हैं। वास्तव में सुबह के नाश्ते से ही आपको दिनभर के कामकाज के लिए Energy और Body को ताकत मिलती है। इसीलिए कहा जाता है कि नाश्ता नहीं छोड़ना चाहिए। ज्यादातर लोग सुबह उठकर चाय या कॉफी पीते हैं जो सेहत के लिए खतरनाक है। लोग तो सुबह नाश्ते में चाय पराठा, पूरी-सब्जी और जैम-ब्रेड जैसी चीजों को ज्यादा खाना पसंद करते हैं। अब बात आती है कि क्या शरीर को इन चीजों से पेट भरने के साथ जरूरी पोषक तत्व मिल पाते हैं। 

तो जवाब है, नहीं। आपको बेहतर Health के लिए सुबह के नाश्ते में Halthy Fat से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए। सुबह-सुबह भीगे हुए बादाम खाने की सलाह दी जाती है तो इसके पीछे भी कई वजह है। 

​ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल

Healthy Fat, Blood Sugar को कंट्रोल रखने में मदद करता है। चूंकि कोई कार्बोहाइड्रेट मौजूद नहीं है, इसलिए ब्लड शुगर में कोई बढ़ोतरी नहीं होती है। 

​वजन कम करने में सहायक

Healthy Fat से आपको ऊर्जा मिलती है और इससे आपको संतुष्टि मिलती है। इस वजह से आपको कम भूख लगती है। इस तरह आपको वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

​हार्मोनल स्वास्थ्य में सुधार

ये Hormonal Health में सुधार और पोषक तत्वों के अवशोषण की सुविधा के लिए बहुत अच्छा काम करता है और आंत की परत को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

​मानसिक विकास के लिए फायदेमंद

सुबह-सुबह healthy Fat का सेवन करने से मानसिक विकास को बढ़ावा मिलता है। ये Teamperature को बनाए रखने में भी सहायक है साथ ही कब्ज से निपटने में भी मदद करता है।

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