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Seafood For Diabetes: सी-फूड से भी मिलेगी डायबिटीज में राहत, जानिए मरीज को क्या खाना चाहिए

Seafood For Diabetes: सी-फूड से भी मिलेगी डायबिटीज में राहत, जानिए मरीज को क्या खाना चाहिए

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Seafood For Diabetes

Seafood For Diabetes: अक्सर कहा जाता है कि सेहत का खजाना प्रकृति की गोद में छिपा होता है, लेकिन हम इसका सही इस्तेमाल करना नहीं जानते। समुद्र में भी कई जीव हैं, जिन्हें हम खाते हैं, उसे हम समुद्री भोजन या समुद्री भोजन कहते हैं। बहुत से लोगों को सीफूड खाने का शौक होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर इन चीजों को ठीक से नहीं बनाया गया तो यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है और अगर इसे सही तरीके से पकाया जाए तो यह आपकी सेहत को भी बना सकता है।

समुद्री भोजन में आवश्यक पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन, ओमेगा-3 आदि बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं। ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं सीफूड खाने और तैयार करने का सही तरीका क्या है, जिससे डायबिटीज के मरीजों को फायदा हो सकता है।

सैल्मन स्वाद और सेहत दोनों का बेहतरीन मिश्रण है। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। पोषक तत्व ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। लेकिन सामन पकाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि काटते समय छोटे-छोटे कट ही लगाएं। नींबू-पानी साथ में लेने से भी फायदा होगा।

शंख पकाने से पहले, इसे नमक और पानी में डाल दें। मधुमेह में नमक हानिकारक है। आप इसमें नमक की जगह तेज पत्ते डाल सकते हैं, इससे फायदा भी होता है और स्वाद भी बढ़ता है।

टूना एक लोकप्रिय समुद्री भोजन है, इसे रेफ्रिजरेटर में लंबे समय तक संरक्षित किया जा सकता है। टूना को आमतौर पर तेल में रखा जाता है। जिससे उसमें बहुत अधिक मात्रा में चर्बी चली जाती है, लेकिन मधुमेह के रोगी को टूना खाने के लिए उसे तेल की जगह पानी में रखना चाहिए, ऐसा करने से टूना की अतिरिक्त कैलोरी दूर हो जाती है।

झींगा मछली में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है। हालांकि इसमें फैट कम होता है, जिस वजह से डायबिटीज के मरीज हफ्ते में एक बार झींगा खा सकते हैं। लेकिन इसे कम तेल में ही पकाना चाहिए, नहीं तो नुकसान होगा।

तिलपिया में वसा कम और प्रोटीन अधिक होता है। खाना बनाते समय कम तेल का प्रयोग करें, सादे बर्तन की जगह नॉनस्टिक पैन या कढ़ाई का प्रयोग करें। इसमें तेल कम लगता है। आप अधिक चर्बी से बच सकते हैं।

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