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Weight Lose Plan: बढ़ती उम्र में वजन कम करना होता है चुनौती, ये है वेट लॉस से जुड़े ये फैक्ट्स

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Weight Lose Plan

Weight Lose Plan: हेल्दी प्रोटीन और फाइबर खाने के साथ आप रोजाना एक्सरसाइज भी कर रहे हैं? फिर भी आपके वेट लॉस के चांसेस काफी बढ़ जाते हैं। असल में वजन घटाने के लिए कुछ फैक्टर्स काफी मायने रखते हैं। वजन कितना और कितनी तेजी से कम होगा इसके लिए कई बातें जिम्मेदार हैं। बहुत तेजी से ज्यादा वजन कम करने से कोई फायदा नहीं होगा बल्कि आपके शरीर में कमजोरी आ सकती है। इसके लिए कुछ टिप्स फॉलो करेंगे तो फायदेमंद है। 

लाइफस्टाइल 
सबसे पहले अपने लाइफस्टाइल को सुधारने की जरूरत है। आपकी Diet, Physical Activity, Sleep और Stress लेवल भी वेट लॉस के जिम्मेदार हैं। 

नींद है जरूरी 
हम रोजाना जितनी नींद लेते हैं, उससे हमारे Metabolic Rate और कितनी तेजी से वजन कम कर पाते हैं, इस पर बहुत असर पड़ता है। जो लोग प्रति रात सात घंटे से कम सोते हैं उनका Metabolism धीमा होता है। स्लीप एपनिया होने पर वजन घटने की जगह बढ़ना शुरू हो सकता है। 

बढ़ती उम्र में वजन कम करने का चैलेंज 
लोगों की उम्र बढ़ती है, उनके लिए वजन कम करना मुश्किल होता जाता है।  ये कई कारणों से हो सकता है जैसे कि hormonal changes और मांसपेशियों की समस्या, जो कि उम्र बढ़ने के साथ होता है। मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन से भरपूर आहार खाने से भी मदद मिलती है।

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