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Chyawanprash Benefits: सर्दियों में खाली पेट बस एक चम्मच च्यवनप्राश लें, दूध के साथ सेवन करने पर और मिलेगा फायदा

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Winter Chyawanprash Benefits

Winter Chyawanprash Benefits: सर्दियों Winter में ज्यादातर लोग च्वयनप्राश का सेवन करते हैं आयुर्वेदिक फार्मूला होता है जोकि आपको सर्दी जुखाम और वायरल जैसी चीजों से बचाता है शरीर में होने वाले संक्रमण से भी प्रोटेक्ट करता है इसके आश्चर्यजनक लाभ होते हैं वही सेहत के लिए भी या बेहद फायदेमंद होता है हमारे शरीर में यह इम्युनिटी Winter Chyawanprash Benefits बढ़ाता है सर्दी खांसी जैसे संक्रमण हम से कोसों दूर रहते हैं क्या आप जानते हैं कि जब रात में 50 तरह के औषधीय गुण होते हैं। इतना ही नहीं इसमें एंटी ऑक्सीडेंट जी पाए जाते हैं ज्यादातर लोग इसे कोरोना वायरस महामारी के दौरान भी खा रहे थे जिससे उन्हें बेहद फायदा मिला है।

च्यवनप्राश से मिलने वाले फायदे

  • च्यवनप्राश विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटियों, जड़ी-बूटियों के अर्क और प्रसंस्कृत खनिजों से तैयार किया जाता है। स्वास्थ्य में सुधार और बीमारियों को रोकने के लिए भारत में इसे व्यापक रूप से बेचा और खाया जाता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन में प्रकाशित एक पेपर के मुताबिक, इस आयुर्वेदिक औषधि का सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। प्राचीन काल से ही आंवले से बने च्यवनप्राश का उपयोग रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और लंबी आयु के लिए औषधि के रूप में किया जाता रहा है।
  • च्यवनप्राश में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं। विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट की खुराक मौजूद होने से पहले यह सबसे कम प्रशंसित खाद्य पदार्थों में से एक था। च्यवनप्राश की सामान्य खुराक सुबह खाली पेट दूध के साथ लेनी चाहिए। आयुष मंत्रालय ने सुझाव दिया कि 10 ग्राम यानी एक चम्मच च्यवनप्राश सुबह के समय लेना चाहिए। अस्थमा या सांस की अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों को इसे गुनगुने पानी के साथ लेना चाहिए और दूध और दही से परहेज करने की सलाह दी जाती है।

Disclaimer: खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी द Midpost की  नहीं है। आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

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