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Eye Care Tips: आंखों की रोशनी को सुरक्षित रखने के लिए इन 6 दैनिक आदतों से बचें

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Eye Care: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की 2021 की एक रिपोर्ट के अनुसार, विश्व स्तर पर लगभग 2.2 बिलियन लोग निकट या दूर दृष्टि दोष से पीड़ित हैं। भारत दुनिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है और दुनिया की 20 प्रतिशत से अधिक नेत्रहीन आबादी का घर है। दृष्टि हानि को संबोधित करना दुनिया भर में एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या है, और जहां कई कारक खराब दृष्टि के लिए जिम्मेदार हैं, जिनमें उम्र, आनुवंशिकी और पर्यावरण शामिल हैं, रोजमर्रा की आदतें उतनी ही महत्वपूर्ण हैं। ऐसे संकेत हैं कि दैनिक आदतें किसी व्यक्ति की दृष्टि को प्रभावित कर सकती हैं और यदि समय पर इसका समाधान नहीं किया गया तो यह आगे की जटिलताओं में विकसित हो सकती है।

घरेलू जीवन शैली
आंखों की देखभाल के टिप्स: अपनी आंखों की रोशनी को सुरक्षित रखने के लिए इन 6 दैनिक आदतों से बचें
यहां 6 दैनिक आदतें हैं जो किसी व्यक्ति की दृष्टि को प्रभावित कर सकती हैं और यदि समय पर इसका समाधान नहीं किया गया तो यह आगे की जटिलताओं में विकसित हो सकती है।

  
आंखों की देखभाल के टिप्स: अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए इन 6 दैनिक आदतों से बचें 
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की 2021 की एक रिपोर्ट के अनुसार, विश्व स्तर पर लगभग 2.2 बिलियन लोग निकट या दूर दृष्टि दोष से पीड़ित हैं। भारत दुनिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है और दुनिया की 20 प्रतिशत से अधिक नेत्रहीन आबादी का घर है। दृष्टि हानि को संबोधित करना दुनिया भर में एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या है, और जहां कई कारक खराब दृष्टि के लिए जिम्मेदार हैं, जिनमें उम्र, आनुवंशिकी और पर्यावरण शामिल हैं, रोजमर्रा की आदतें उतनी ही महत्वपूर्ण हैं। ऐसे संकेत हैं कि दैनिक आदतें किसी व्यक्ति की दृष्टि को प्रभावित कर सकती हैं और यदि समय पर इसका समाधान नहीं किया गया तो यह आगे की जटिलताओं में विकसित हो सकती है।

अपनी आंखों की सुरक्षा के 7 आसान तरीके

  • बहुत अधिक स्क्रीन समय लंबे समय तक काम करना, विशेष रूप से कंप्यूटर पर दुनिया भर में कई लोगों के लिए एक वास्तविकता बन गई है। महामारी और घर से काम करने की संस्कृति का मतलब था कि लोगों को लगभग हर दिन लंबे समय तक काम करना पड़ता है। इस तरह की जीवनशैली अनिवार्य रूप से आपकी आंखों पर महत्वपूर्ण दबाव डाल सकती है और अगर ठीक से जांच न की जाए तो आंखों से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। अक्सर इससे जुड़ी एक शर्त "स्क्रीन-दृष्टि" या कंप्यूटर दृष्टि सिंड्रोम है। डिजिटल उपकरणों के विस्तारित उपयोग के कारण आपके तनाव को कम करने के लिए लगातार ब्रेक लेने के लिए 20-20-20 तकनीक एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है। हर 20 मिनट में कम से कम 20 सेकंड में 20 फीट दूर किसी चीज को देखने में बिताएं।
  • आंखों के स्वास्थ्य की कमी वाले आहार खाने से ओमेगा -3 फैटी एसिड, जिंक, विटामिन सी और ई, और गहरे रंग के पत्तेदार साग, नट, अंडे, संतरे और समुद्री भोजन युक्त खाद्य पदार्थ आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।
  • पर्याप्त आराम न करना नींद की कमी, खासकर जब यह नियमित रूप से होती है, हमारे स्वास्थ्य पर कई नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है, जिसमें कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, वजन बढ़ना, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, अल्पकालिक और दीर्घकालिक दोनों शामिल हैं। मनोदशा में परिवर्तन, और स्मृति मुद्दों। यह हमारी आंखों के स्वास्थ्य को भी काफी प्रभावित करता है। पर्याप्त आराम न करने से आंखों में जलन, काले घेरे, धुंधली दृष्टि, सूखी आंखें और अन्य स्थितियां हो सकती हैं।
  • पूरे दिन अपनी आंखों को मलने से भी आपकी दृष्टि को कुछ नुकसान हो सकता है। आंखों को मलने से आपकी पलकों के नीचे मौजूद रक्त वाहिकाएं टूट सकती हैं। जब आंखों में जलन हो तो आंखों को रगड़ने की बजाय कोल्ड कंप्रेस लगाने की कोशिश करें।
  • धूप का चश्मा नहीं पहनने से भी आपकी आंखों पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। हमारी आंखें पराबैंगनी किरणों और मौसम के तत्वों के प्रति संवेदनशील होती हैं जो हमारी दृष्टि के स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर सकती हैं। नियमित रूप से सही धूप का चश्मा पहनने से धब्बेदार अध: पतन या मोतियाबिंद के विकास को रोका जा सकता है। इसके अलावा, धूप का चश्मा हवा और धूल को रोककर ड्राई-आई सिंड्रोम से बचाने में भी मदद करता है जो आपकी आंखों तक पहुंच सकता है।
  • निर्जलित रहना शरीर को हाइड्रेशन बनाए रखने में मदद करने के लिए पानी आवश्यक है। आंसुओं के रूप में उन्हें चिकनाई देने में मदद करने के लिए हमारी आंखें पानी पर निर्भर करती हैं। हवा में मौजूद धूल, गंदगी और अन्य मलबे का हमारी आंखों में घुस जाना बिल्कुल सामान्य है। नमी की अनुपस्थिति में, सूखी, लाल या सूजी हुई आंखें विकसित हो सकती हैं। इस प्रकार, हर दिन भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करके हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है।

इसके अलावा, दृश्य रोगों की समय पर पहचान और उपचार के लिए नियमित रूप से आंखों की जांच आवश्यक है।

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